Searching...
Saturday, June 1, 2024

यूपी और बिहार की लोकसभा सीटों से जुड़े 50 मतदानकर्मियों की मौत से लगा चुनाव आयोग की तैयारियों पर दाग

धूप-ताप और प्यास से बचाव के लिए करीब ढाई माह से चल रही तैयारी धरी की धरी यह गई और चुनाव आयोग का चेहरा बना दागदार 

यूपी और बिहार की लोकसभा सीटों से जुड़े 50 मतदानकर्मियों की मौत से लगा चुनाव आयोग की तैयारियों पर दाग

नाकाफी दिखे गर्मी से बचाव और प्यास बुझाने के इंतजाम, गर्म हो गया था टैंकर में आया पानी, कई रवानगी स्थल तो कई बूथों पर पड़ा बीमार

मृतकों में ज्यादातर की उम्र 50 वर्ष से अधिक है। इससे भी चुनाव प्रबंधन संभाल रहे अफसरों की कार्यक्षमता पर भी सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ड्यूटी लगाते वक्त उन्होंने कार्मिकों की सेहत का ध्यान क्यों नहीं रखा?


वाराणसी । लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिण चरण के मतदान के एक दिन पहले पूर्वांचल की सात लोकसभा सीटों से जुड़े 38 चुनाव कार्मिकों की मौत से हड़कम्प मच गया। इन मौतों ने निर्वाचन आयोग की तैयारियों पर सवाल खड़े कर दिए। धूप-ताप और प्यास से बचाव के लिए करीब ढाई माह से चल रही तैयारी घरी की घरी यह गई और आयोग का चेहरा दागदार बन गया।

पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थलों और मतदान केन्द्रों पर धूप-ताप से बचाव एवं प्यास बुझाने के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था नाकाफी दिखी। टैंकर में आया पानी धूप में गर्म हो चुका था। ओआरएस और ग्लूकोज के पैकेट की लूट मच गई थी। यह नजारा वाराणसी सहित अन्य सभी लोकसभा क्षेत्रों में बने रवानगी स्थलों पर दिखा। 

घंटे दर घंटे होती गई मौतों ने एक तरफ साथ के कार्मिकों को अंदर से हिला दिया, वहीं मृत कर्मचारियों के घर मातम पसर गया। मृतकों में ज्यादातर की उम्र 50 वर्ष से अधिक है। इससे भी चुनाव प्रबंधन संभाल रहे अफसरों को कार्यक्षमता पर भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या ड्यूटी लगाते वक्त उनहोंन कार्मिकों की सेहत का ध्यान नहीं रखा?

शुक्रवार को पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय रवानगी स्थलों पर तापमान 43 से 46 के बीच में था। उस समय असहनीय उमस भी थी। ईवीएम समेत चुनाव सामग्रियों को लेने के लिए लंबा इंतजार के दौरान उमस भरी गर्मी असहनीय होती गई। इसलिए किसी की तबीयत रवानगी स्थल पर ही बिगड़ी तो कोई पोलिंग सेंटरों पर पहुंचने के बाद अचेत हो गया।



ड्यूटी में मौत पर परिजनों को 30 लाख तक मदद
वाराणसी, हिन्दुस्तान टीम। चुनाव ड्यूटी के दौरान मृत्यु, चोट-चपेट लगने अथवा अपंगता पर मतदानकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों के परिजनों को मुआवजे की व्यवस्था निर्वाचन आयोग ने की है। उग्रवादी हिंसा, बम विस्फोट, सशत्र हमले में मौत पर परिजनों को 30 लाख रुपये मिलेंगे। कर्मचारियों, अधिकारियों के लिए मुआवजा राशि का अलग से प्रावधान है।

आयोग ने स्पष्ट किया है कि प्रशिक्षण सहित चुनाव संबंधी कार्य की रिपोर्ट करने के लिए निवास/कार्यालय छोड़ते ही चुनाव ड्यूटी पर माना जाएगा, जब तक कर्मचारी कार्य पूरा करके अपने निवास/कार्यालय वापस नहीं पहुंच जाता। यदि इस अवधि के दौरान कोई अनहोनी होती है तो इसे चुनाव ड्यूटी के समय हुई घटना माना जाएगा। निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकार की ड्यूटी में लगाए गए कर्मचारियों- अधिकारियों का बीमा किया जाता है। 

इसमें प्रशिक्षण, ईवीएम कमीशनिंग, मतदान, मतगणना दिवस पर कार्मिकों शामिल है। कार्मिकों में पीठीसीन- सहायक पीठासीन अधिकारी और उनकी टीम, सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट, * होमगार्ड, राज्य पुलिस, पीएसी, केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवान, विभिन्न - विभागों के इंजीनियर, कुक, ड्राइवर और क्लीनर आदि तक कवर किए गए हैं। बीईएल/ईसीआईएल इंजीनियरों के लिए, प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) ड्यूटी की अवधि और वह अवधि जिसके लिए अधिकारी को कमीशनिंग, मतदान/मतगणना व्यवस्था के लिए प्रतिनियुक्त किया जाता है, को चुनाव इयूटी अवधि में माना जाएगा।


अविलंब भुगतान का निर्देश

चुनाव आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार अनुग्रह राशि का भुगतान बिना अनावश्यक देरी के किया आएगा। अगर मौत उग्रशद या असामाजिक तत्वों के किसी हिंसक कृत्य, दम विस्फोट, सशख हमले से होती है, तो कर्मचारी के परिजन को 30 लाख रुपये की अनुग्रह राशि मिलेगी। किसी अन्य कारण से मृत्यु होने पर 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि मिलेगी। चरमपंथी या असामाजिक तत्वों की संलिप्तता के कारण स्थायी विकलागला होती है तो 15 लाख और गंभीर चोट के परिणामस्वरूप स्थायी विकलांगता में 7.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।


मिर्जापुर में सर्वाधिक मौतों से मचा कोहराम

मिर्जापुर। मिर्जापुर में एक के बाद एक मौतों से कोहराम मच गया। यहां कुल 25 लोगों ने जान गंवा दी है। इनमें 13 मतदानकर्मी हैं। मेडिकल कॉलेज के प्रचार्य आरवी कमल की मानें तो अब भी 25 मतदान कर्मचारी भर्ती हैं। जान गंवाने वाली में चकबंदी अधिकारी 54 वींच उमेश कुमार सुल्तानपुर के निवासी थे।

चंदौली में दो पीठासीन अफसरों के गर्मी से दम निकलने से हड़कंप मचा रहा। मरने वालों में दी पीठासीन अधिकारी शामिल हैं। एक पीठासीन अधिकारी की ड्यूटी सकलजीला के दानुपुर मतदान केंद्र पर लगी थी। वहीं, दूसरे की छूटी बलुआ के ममेला बुध पर थी।


आई एयर एम्बुलेंस, अस्पताल में बेड रिजर्व

वाराणसी। बाबतपुर एयरपोर्ट पर एयर एम्बुलेंस शुक्रवार को पहुंच गई। अस्पतालों में बेड रिजर्व कर दिये गये हैं। किसी कर्मी की स्थिति गंभीर होती है तो उसे स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जाएगा



बिहार में लू से 12 मतदानकर्मियों ने दम तोड़ा

पटना। राज्य में गर्मी और लू ने शुक्रवार को 51 लोगों की जान ले ली। इनमें 12 मतदानकमी हैं। लू से सबसे अधिक 15 लोगों की मौत औरंगाबाद जिले में हुई है। पटना के चार, नालंदा और कैमूर में छह-छह तो रोहतास व गया में पांच पांच लोगों की जान चली गई। हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को लू से 14 लोगों के मरने की पुष्टि की है। इनमें 10 मतदानकर्मी भी शामिल हैं। लू से जान गंवाने वालों में भोजपुर के पांच, रोहतास के तीन, कैमूर औरंगाबाद के एक-एक चुनावकर्मी हैं।


संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स